संजीवनी योजना 2020 – 2021- ग्राम स्वास्थ्य आउटरीच कार्यक्रम, असम

संजीवनी योजना 2020: असम सरकार ने सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में बीमारियों और निदान की स्क्रीनिंग प्रदान करने के लिए गांव स्वास्थ्य आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है।

संजीवनी योजना 2020 - 2021- ग्राम स्वास्थ्य आउटरीच कार्यक्रम, असम

योजना के तहत, लगभग 80 मोबाइल स्वास्थ्य इकाइयों (एमएचयू) की स्थापना की गई है और प्रत्येक एमएचयू में पंजीकरण और माप अधिकारी, एएनयू, प्रयोगशाला तकनीशियन, फार्मासिस्ट, पैरामेडिक और ड्राइवर शामिल हैं। निदान उन एमएचयू पर हैं जो उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मिर्गी, अस्थमा, आदि जैसे रोगों के लिए हैं।

संजीवनी योजना 2020 विवरण

असम सरकार द्वारा ग्रामीण लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए एक अनूठी पहल की गई है संजीवनी योजना। राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में संचारी, गैर-संचारी और जीवनशैली रोगों की कई निदान और जांच की जाती है।

Schemeसंजीवनी योजना
Year2020-2021
Stateअसम
Benefitsदूरदराज के क्षेत्रों पर कई रोगों का निदान

योजना का लाभ

इस योजना के प्रमुख लाभ असम में दूरस्थ स्थानों पर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मिर्गी, आदि जैसे विभिन्न रोगों के निदान प्रदान करने के लिए की गई पहल है।

महामारी के बीच, लोग अपनी दवाएं नहीं खरीद सकते हैं या वे अपने इलाके में उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए असम सरकार ने खोला है धनवंतरी योजना राज्य में मुफ्त दवा वितरण के लिए।

Read in English

आगे के लाभ यहां सूचीबद्ध हैं-

  • राज्य में उन क्षेत्रों को कवर करना जो वर्तमान में राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के तहत शामिल नहीं हैं।
  • उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मिर्गी आदि रोगों का निदान।
  • राज्य पर व्यक्तिगत स्वास्थ्य की स्थिति को बढ़ाने के लिए।
  • गाँव-आधारित संस्थानों और पदाधिकारियों की भागीदारी के माध्यम से निरंतर परामर्श और सामाजिक जुटाव।
  • पान तामुल, तम्बाकू, गुटखा, शराब, आदि से बचने के लिए प्रेरणा और व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम।
  • सरकार के स्वास्थ्य बिंदुओं की पुरानी और छोटी बीमारी का उपचार।

योजना की पात्रता

जहां तक ​​इस योजना के लिए कोई पात्रता मानदंड नहीं दिया गया है, लेकिन यह योजना केवल कुछ सुविधाओं तक सीमित है। मेरा मतलब है, अगर किसी को मधुमेह का निदान करना है तो वह उन केंद्रों में जाकर जांच करा सकता है। योजना का उद्देश्य असम के दूरस्थ स्थान पर सेवाएं प्रदान करना है। हालाँकि, किसी भी स्वास्थ्य जांच के लिए, प्रत्येक गाँव में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र खुले हुए हैं। जो लोग फ्री चेकअप कराना चाहते हैं वे इसकी मदद ले सकते हैं आशा कार्यकर्ता तुम्हारे पास।

Read in English

संजीवनी योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करें?

वहाँ है कोई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया नहीं संजीवनी योजना के लिए उपलब्ध, आगे, जो लोग योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें आपके नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा करना चाहिए।

इस योजना के लिए दी जाने वाली सुविधाएं

इस कार्यक्रम के तहत, 80 मोबाइल स्वास्थ्य इकाइयां शुरू की गईं और प्रत्येक एमएचयू में मापन अधिकारी, एएनएम, प्रयोगशाला तकनीशियन, फार्मासिस्ट, पैरामेडिक और ड्राइवर होंगे । प्रत्येक मोबाइल स्वास्थ्य इकाइयों ने विभिन्न उपकरण प्रदान किए, जो वीएचओपी एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, बायोमेट्रिक स्कैनर, एचबी मीटर, ग्लूको-मीटर, मैनोमीटर, डिजिटल बीपी जैसे बुनियादी डायग्नोस्टिक्स उपकरण के साथ लैपटॉप हैं, जो टेस्ट ब्लड शुगर, मूत्र एल्ब्यूमिन, एचबी, और दवाओं के लिए उपयोग किए जा सकते हैं ।

Leave a Comment